शुक्रवार, 7 दिसंबर 2012

यश का ‘मर्डर’


यदि यश चोपडा की जब तक है जान देखते हुए महेश भट्ट की मर्डर की याद आए तो यह मानने में कतई संकोच नहीं होता कि समय से आगे बढने की कोशिश में यश चोपडा रोमांस की बनाई अपनी ही इमारत को यहां  ध्वस्त कर लेते हैं। यश चोपडा के लिए जो प्यार अभी तक रुहानी था, जब तक है जान में वह पूरी तरह जिस्मानी हो जाता है ,जो यश चोपडा को राम गोपाल वर्मा और महेश भट्ट के रोमांस के करीब ले जाती है, जिनके रोमांस की शुरुआत जिस्म से शुरु होती है और जिस्म पर ही  खत्म हो जाती है। प्यार का अहसास भर होते ही समर (शाहरुख खान) और मीरा (कटरीना कैफ) जिस तरह लंदन की सडकों पर एक दूसरे में समाने के लिए बेचैन दिखते हैं , जिस उत्तेजना में चौराहे पर लगे टेलीफोन बूथ से लेकर उंची मकानों के खुली छत पर मिलते उन्हें दिखाया जाता है, यश के प्रेम को भी जिस्मानी बना देता है। यश चोपडा प्रेम के इस स्वरुप पर अकीरा (अनुष्का शर्मा) के बहाने अपनी सहमति भी जाहिर करते हैँ, जब बम डिफ्यूजल को शूट करने के दौरान समर के साथ पुल से लटकी अकीरा कहती है, अभी मैं नहीं मरने वाली,अभी तो ढेर सारे काम करने हैं, अलग अलग प्रोफेशन से जुडे लोगों से सेक्स करना है। वह आगे भी कहती है हमारे जेनरेशन में सेक्स पहले हो जाता है, प्यार के बारे में बाद में सोचते हैं। हो सकता है आज कहीं, किसी का यह सच हो, लेकिन क्या इसे समय का सच माना जा सकता है। यदि हो भी तब भी यश चोपडा की फिल्म में यह सच देखने की उम्मीद नहीं होती, क्यों कि यश की फिल्म में हम सच देखने नहीं जाते, कहानी देखने जाते हैं, ऐसी कहानी जिसमें मानवीय कमजोरियों से परे, संवेदनाओं का उत्कर्ष दिखे। सच के नाम पर विद्रुपता दिखाने की छूट सिर्फ अनुराग कश्यप को हासिल है। यश चोपडा के नाम के साथ यदि किंग आफ रोमांस का तमगा जुडा रहा है तो उसका कारण है,उनकी फिल्मों में दिखता रोमांस का उच्चतम स्वरुप,यदि दुनियावी प्यार ही देखना हो तो फिर यश की क्या जरुरत, अनुराग को ही क्यों न देखें।
                  वर्जिन लोकेशन और विजुअल खूबसूरती यश चोपडा की फिल्मों की विशेषता हुआ करती थी, लेकिन यहां पूरी फिल्म में ये दोनों ही चीजें ढूंढती रह जानी पडती है।रिलीज के पहले लद्दाख के शूटिंग की काफी चर्चा थी, लेकिन यश वहां से कुछ भी मौलिक लाने में असमर्थ दिखते हैं। सफेद पत्थरों के पास से बहती नीली नदी को देख भला किसे थ्री इडियट्स की याद नहीं आ जाएगी। जिस विलक्ष्णता के साथ लम्हें और चांदनी में यश  राजस्थान की खूबसूरती और उसकी व्यापकता को समेट सके थे, लद्दाख और कश्मीर को समेटने में यहां चूकते दिखते हैं। कश्मीर के नाम पर  2012 में भी जब शिकारे पर नाचती हिरोइन ही दिखाई जाय तो यश की सीमा समझी जा सकती है।
                 जब तक है जान को यश चोपडा ने अपनी आखिरी फिल्म घोषित की थी। शायद फिल्म के पूरा होते होते उन्हें अहसास हो गया था कि उनकी रचनाशीलता में वह धार नहीं बची जिसके लिए वे जाने जाते रहे।निश्चय ही यदि इस फिल्म के साथ यश चोपडा, शाहरुख कान, कटरीना कैफ का नाम नहीं जुडा होता तो हरेक हफ्ते रिलीज होने वाली प्रेमकथाओं की भीड में इसे भी भूल गए होते। लेकिन हिन्दी सिनेमा के साथ, हिन्दी सिनेमा समीक्षा की भी मुश्किल है कि यह सिनेमा पर बात करने के पहले उसके बैनर और सितारों पर गौर करना जरुरी समझती है।जाहिर है सिनेमा समीक्षा के सिद्धान्त के खिलाफ जाकर भी जब तक है जान पर एक बडी फिल्म के रुप में विचार करना जरुरी हो जाता है। यह अलग बात है कि फिल्म रेत की तरह हाथों से फिसलती चली जाती है।
                    कहने को कहा जाता है कि इसकी कहानी ग्राहम ग्रीन के उपन्यास द एंड आफ अफेयर से चुरायी गई है, जिस पर हालीवुड में दो बार इसी नाम से फिल्म बनायी गई,1955 में, फिर 1999 में, और दोनों ही बार फिल्म काफी सफल रही।यह संयोग ही हो सकता है कि जब तक है जान और द एंड आफ अफेयर दोनों में ही नायक प्रेमिका से दूर होने के बाद फौज में चला जाता है, यह भी संयोग ही हो सकता है कि दोनों में ही प्रेमी की जान बचाने लिए प्रेमिका इश्वर को वचन देकर दूर चली जाती है। क्यों कि लंदन की पृष्ठभूमि में अमीर लडकी और गरीब लडके की कहानी के लिए भला ग्राहम ग्रीन की क्या जरुरत। हरेक साल हिन्दी की चार सौ में से साढे तीन सौ फिल्में ऐसी ही कहानियों पर बनती हैं। यूं भी आदित्य ने यदि ग्राहम ग्रीन को पढ लिया होता तो निश्चित रुप से फिल्म में कुछ कहानी भी होती।  हिन्दी का पुराना मुहावरा है, जूते के नाप से पैर बनाना। जब तक है जान देखते हुए भी यही लगता है कि फिल्म के स्टार कास्ट पहले तय कर लिए गए, संगीत पहले तैयार हो गया, विजुअल्स और सीन भी पहले तैयार कर लिए गए , फिर उसके लिए एक कहानी तैयार की गई।
                जाहिर है यश चोपडा की फिल्में जिस तार्किक नैरेशन के लिए याद की जाती रही हैं, उसका अभाव इस तीन घंटे लंबी फिल्म पर बहुत भारी पडता है। फिल्म कहीं से भी किसी भी तरह शुरु हो जाती है, और वैसे ही निपट जाती है।समर की इंट्री भारतीय सेना के एक मेजर के रुप में होती है, जो बम निरोधक दस्ते में काम कर रहा है। बमों को डिफ्यूज करना एक गंभीर काम है, उससे अपनी ही नहीं, अपने आस पास के सैकडों लोगों की जिंदगियां जुडी होती है। लेकिन बम डिस्पोजल के दृश्य कई बार दिखाने के बावजूद एक बार भी उसकी गंभीरता का अहसास दर्शक नहीं कर पाते। मेजर किसी राहगीर की तरह अपनी मोटर साइकिल पर आता है, और मजे से बम डिस्पोज कर चला जाता है।दर्शकों के लिए वाकई यह समझना मुश्किल होता है कि मोटर साइकिल पर अपना बिस्तरा लादे मेजर आखिर सैकडों किलोमीटर की यात्रा पूरी कर नदी किनारे पहुंच कर अकेला क्यों डेरा डालता है। क्या कश्मीर में, जहां एक ओर यश चारों तरफ बम प्लान्ट दिखाते हैं, वहीं सेना के एक होनहार मेजर का निहत्थे अकेला विचरते दिखना तार्किक माना जा सकता है। भारत में यूं भी कायदे कानून कम चलते हैं, इसीलिए यहां जब मेजर सादे ड्रेस में बम डिफ्यूज करने का आनंद ले रहा होता है तब तो बात समझ में आती है, लेकिन उसी मेजर को जब लंदन में भी सिविल ड्रेस में ही ट्रेन में लगे बम डिफ्यूज करने की अनुमति मिल जाती है तो बात समझ से परे हो जाती है।
                     यश जी ने शायद मान लिया था कि शाहरुख और कटरीना की एक्सक्लूसिव जोडी, और बोनस में मिली अनुष्का के बाद भला कौन मूढ दर्शक कहानी और कहानी में तर्क की तलाश करेगा।निश्चिन्त होकर इस फिल्म के लिए वे सब कुछ फिल्माते गए, जो उन्हे अच्छा लगा.चाहे वह कहानी से जुडी थी या नहीं। कहानी फ्लैसबैक में जाती है तो पता चलता है समर एक गरीब भारतीय है जो लंदन में अपने गुजारे के लिए कई तरह के काम करता है। कई तरह के मतलब गराज में गाडी धोने, रेस्टोरेंट में खाना खिलाने से लेकर ठेला खींचने और फिर अच्छे कपडे पहन कर लंदन की सडकों पर वायलिन हाथों में लिए पंजाबी गीत गाकर कटोरे में पैसे बटोरने का भी। इस पर बंदे का आत्म विश्वास इतना बुलंद कि एक करोडपति की बेटी से प्यार करने में जरा भी नहीं हिचकता, कोई अमीरी गरीबी का डायलाग नहीं ।जितनी सहजता से मीरा उसे स्वीकार करती है,उतनी ही सहजता से समर भी। मीरा के पिता लंदन के बडे उद्योगपति हैं, पंजाब से गए अपने पिता को जन्मदिन के तोहफे के रुप में पंजाबी गीत सुनाने की कोशिश में मीरा समर से गीत सिखाने का अनुरोध करती है, बदले में समर उससे अंग्रेजी सीखता है। दोनों की मुलाकातों में, यश चोपडा के अनुसार मीरा को गरीबी में मिलते खुलेपन का अहसास होता है। वह भी कथित मजदूर लडकियों की तरह लडकों के झुंड में कपडे उतार कर डांस करने लगती है, और जैसा कि होता आया है समर से प्यार कर बैठती है।
                           फिर अजीब से घटनाक्रमों की शुरुआत होती है, जिसकी उम्मीद कम से कम यशराज के बैनर से तो नहीं की जा सकती, तब तक, जब तक नील और निकी या टशन की याद न आ जाए। चर्च में मीरा समर के साथ प्यार में लाइन क्रास नहीं करने का वचन लेती है। संयोग कि लाइन क्रास करने के बाद समर का एक्सीडेंट हो जाता है और एक बार फिर मीरा समर की जान के एवज में इश्वर को समर से दूर रहने का वचन देती है। यश चोपडा की फिल्में प्रेम दोस्ती जैसी संबंधों की संवेदना के कारण जानी जाती रही हैं।वीर जारा की बात करें या दिल तो पागल है की उनकी फिल्में स्त्री पुरुष संबंधों को शरीर से परे ही देखती रही है। यहां यश पूरे संबंधों पर शरीर को हावी कर देते हैं। मीरा हो या अकीरा कोई भी समर के साथ दोस्त का संबंध नहीं रखना चाहती। संबंधों की अद्भुत व्याख्या देते हैं यश कि संबंध या तो जिस्मानी हों या न हों। आश्चर्य नहीं कि महेश भट्ट से विचार आयातित करते यश दृश्य तक आयात कर लेते हैं।वाकई अनुराग बसु के लिए यह सुखद आश्चर्य ही होगा कि मर्डर के एक पूरे दृश्य को यश शाहरुख और कटरीना पर फिल्माने से संकोच नहीं करते।
                       लेकिन यह भी सच है कि हिन्दी सिनेमा को सौन्दर्य की जो समझ यश चोपडा ने दी है, उसे इस फिल्म से भुलाना संभव नहीं होगा। जब तक है जान को हम भले ही भूल जाना पसंद करें, यश को भुलाना संभव नहीं होगा।

                    कहने को कहा जाता है कि इसकी कहानी ग्राहम ग्रीन के उपन्यास द एंड आफ अफेयर से चुरायी गई है, जिस पर हालीवुड में दो बार इसी नाम से फिल्म बनायी गई,1955 में, फिर 1999 में, और दोनों ही बार फिल्म काफी सफल रही।यह संयोग ही हो सकता है कि जब तक है जान और द एंड आफ अफेयर दोनों में ही नायक प्रेमिका से दूर होने के बाद फौज में चला जाता है, यह भी संयोग ही हो सकता है कि दोनों में ही प्रेमी की जान बचाने लिए प्रेमिका इश्वर को वचन देकर दूर चली जाती है। क्यों कि लंदन की पृष्ठभूमि में अमीर लडकी और गरीब लडके की कहानी के लिए भला ग्राहम ग्रीन की क्या जरुरत। हरेक साल हिन्दी की चार सौ में से साढे तीन सौ फिल्में ऐसी ही कहानियों पर बनती हैं। यूं भी आदित्य ने यदि ग्राहम ग्रीन को पढ लिया होता तो निश्चित रुप से फिल्म में कुछ कहानी भी होती।  हिन्दी का पुराना मुहावरा है, जूते के नाप से पैर बनाना। जब तक है जान देखते हुए भी यही लगता है कि फिल्म के स्टार कास्ट पहले तय कर लिए गए, संगीत पहले तैयार हो गया, विजुअल्स और सीन भी पहले तैयार कर लिए गए , फिर उसके लिए एक कहानी तैयार की गई।
                जाहिर है यश चोपडा की फिल्में जिस तार्किक नैरेशन के लिए याद की जाती रही हैं, उसका अभाव इस तीन घंटे लंबी फिल्म पर बहुत भारी पडता है। फिल्म कहीं से भी किसी भी तरह शुरु हो जाती है, और वैसे ही निपट जाती है।समर की इंट्री भारतीय सेना के एक मेजर के रुप में होती है, जो बम निरोधक दस्ते में काम कर रहा है। बमों को डिफ्यूज करना एक गंभीर काम है, उससे अपनी ही नहीं, अपने आस पास के सैकडों लोगों की जिंदगियां जुडी होती है। लेकिन बम डिस्पोजल के दृश्य कई बार दिखाने के बावजूद एक बार भी उसकी गंभीरता का अहसास दर्शक नहीं कर पाते। मेजर किसी राहगीर की तरह अपनी मोटर साइकिल पर आता है, और मजे से बम डिस्पोज कर चला जाता है।दर्शकों के लिए वाकई यह समझना मुश्किल होता है कि मोटर साइकिल पर अपना बिस्तरा लादे मेजर आखिर सैकडों किलोमीटर की यात्रा पूरी कर नदी किनारे पहुंच कर अकेला क्यों डेरा डालता है। क्या कश्मीर में, जहां एक ओर यश चारों तरफ बम प्लान्ट दिखाते हैं, वहीं सेना के एक होनहार मेजर का निहत्थे अकेला विचरते दिखना तार्किक माना जा सकता है। भारत में यूं भी कायदे कानून कम चलते हैं, इसीलिए यहां जब मेजर सादे ड्रेस में बम डिफ्यूज करने का आनंद ले रहा होता है तब तो बात समझ में आती है, लेकिन उसी मेजर को जब लंदन में भी सिविल ड्रेस में ही ट्रेन में लगे बम डिफ्यूज करने की अनुमति मिल जाती है तो बात समझ से परे हो जाती है।
                     यश जी ने शायद मान लिया था कि शाहरुख और कटरीना की एक्सक्लूसिव जोडी, और बोनस में मिली अनुष्का के बाद भला कौन मूढ दर्शक कहानी और कहानी में तर्क की तलाश करेगा।निश्चिन्त होकर इस फिल्म के लिए वे सब कुछ फिल्माते गए, जो उन्हे अच्छा लगा.चाहे वह कहानी से जुडी थी या नहीं। कहानी फ्लैसबैक में जाती है तो पता चलता है समर एक गरीब भारतीय है जो लंदन में अपने गुजारे के लिए कई तरह के काम करता है। कई तरह के मतलब गराज में गाडी धोने, रेस्टोरेंट में खाना खिलाने से लेकर ठेला खींचने और फिर अच्छे कपडे पहन कर लंदन की सडकों पर वायलिन हाथों में लिए पंजाबी गीत गाकर कटोरे में पैसे बटोरने का भी। इस पर बंदे का आत्म विश्वास इतना बुलंद कि एक करोडपति की बेटी से प्यार करने में जरा भी नहीं हिचकता, कोई अमीरी गरीबी का डायलाग नहीं ।जितनी सहजता से मीरा उसे स्वीकार करती है,उतनी ही सहजता से समर भी। मीरा के पिता लंदन के बडे उद्योगपति हैं, पंजाब से गए अपने पिता को जन्मदिन के तोहफे के रुप में पंजाबी गीत सुनाने की कोशिश में मीरा समर से गीत सिखाने का अनुरोध करती है, बदले में समर उससे अंग्रेजी सीखता है। दोनों की मुलाकातों में, यश चोपडा के अनुसार मीरा को गरीबी में मिलते खुलेपन का अहसास होता है। वह भी कथित मजदूर लडकियों की तरह लडकों के झुंड में कपडे उतार कर डांस करने लगती है, और जैसा कि होता आया है समर से प्यार कर बैठती है।
                           फिर अजीब से घटनाक्रमों की शुरुआत होती है, जिसकी उम्मीद कम से कम यशराज के बैनर से तो नहीं की जा सकती, तब तक, जब तक नील और निकी या टशन की याद न आ जाए। चर्च में मीरा समर के साथ प्यार में लाइन क्रास नहीं करने का वचन लेती है। संयोग कि लाइन क्रास करने के बाद समर का एक्सीडेंट हो जाता है और एक बार फिर मीरा समर की जान के एवज में इश्वर को समर से दूर रहने का वचन देती है। यश चोपडा की फिल्में प्रेम दोस्ती जैसी संबंधों की संवेदना के कारण जानी जाती रही हैं।वीर जारा की बात करें या दिल तो पागल है की उनकी फिल्में स्त्री पुरुष संबंधों को शरीर से परे ही देखती रही है। यहां यश पूरे संबंधों पर शरीर को हावी कर देते हैं। मीरा हो या अकीरा कोई भी समर के साथ दोस्त का संबंध नहीं रखना चाहती। संबंधों की अद्भुत व्याख्या देते हैं यश कि संबंध या तो जिस्मानी हों या न हों। आश्चर्य नहीं कि महेश भट्ट से विचार आयातित करते यश दृश्य तक आयात कर लेते हैं।वाकई अनुराग बसु के लिए यह सुखद आश्चर्य ही होगा कि मर्डर के एक पूरे दृश्य को यश शाहरुख और कटरीना पर फिल्माने से संकोच नहीं करते।
                       लेकिन यह भी सच है कि हिन्दी सिनेमा को सौन्दर्य की जो समझ यश चोपडा ने दी है, उसे इस फिल्म से भुलाना संभव नहीं होगा। जब तक है जान को हम भले ही भूल जाना पसंद करें, यश को भुलाना संभव नहीं होगा।

गुरुवार, 6 दिसंबर 2012

गजनी वाले आमिर की तलाश



इंस्पेक्टर सुरजन सिंह शेखावत (आमिर खान) का किशोर बेटा दुर्घटना में मारा जाता है। अपने बेटे की कम उम्र में हुई मौत को शेखावत भुला नहीं पाता। उसके मन से यह बात निकल ही नहीं पाती कि इस मोत का कारण उसकी लापरवाही है। यदि वह अपने बारह साल के बेटे को उसके हमउम्र दोस्त के साथ अकेले जाने की इजाजत देने के बजाय उसके साथ खुद चला जाता, या फिर दूर जाने देने के बजाय उसे अपने साथ चेकर्स खेलने बिठा लेता तो इस दुर्घटना से बचा जा सकता था। क्या वाकई बदलते समय के साथ जल्दी जल्दी बडे होते बच्चों की समझ पर यकीन कर हम गलतियां कर रहे हैं। तलाश में तो इस यकीन का खामियाजा बच्चे को अपनी जान देकर चुकानी पडती है, लेकिन वास्तविक जीवन में आमतौर पर समाज को इसका खामियाजा उठाते देखा जा सकता है। नशाखोरी से लेकर हत्या और लूट तक में सामान्य परिवारों के अल्पव्यस्कों की बढती सहभागिता कहीं न कहीं यह तो इशारा करती ही है कि बच्चों को अभिभावकत्व से मुक्त करने का निर्णय हमें उत्साह और आलस्य में नहीं समझ के साथ उठाना चाहिए। आमिर खान की तलाश यही नहीं नहीं कहती, इसके साथ समाज, सरकार, व्यवस्था पर कई छोटी छोटी टिप्पणियां करते चलती है।
             मुम्बई में एक लडकी की रात के अंधेरे में मौत हो जाती है, रात में ही उसे दफना दिया जाता है और सवेरे शहर के चेहरे पर शिकन तक नहीं दिखती। किसी को याद भी नहीं आता कि वह लडकी कहां चली गई, सिर्फ इसलिए कि वह वेश्या थी, जो भारत में गैरकानूनी माना जाता है। वह अपनी स्थिती स्पष्ट करते हुए कहती भी है, साहब हमारी तो गिनती ही नहीं होती। जब शेखावत उसे कानून के सबों के लिए बराबर होने की बात कहता है तो वह मुस्कुराते हुए जवाब देती है, आप हंसाते बहुत हैं साहब। अपनी बात कहने के लिए रीमा कागती छोटी छोटी उपकथाओं का सहारा लेती हैं जो अंत में एक सूत्र से जुड कर सस्पेंश खोलती हैं। मुम्बई शहर के तीन नवधनाढ्य युवा बैचलर्स पार्टी का आनंद उठाने एक दलाल के माध्यम से सिमरन करीना कपूर को रात भर के लिए साथ लेकर चलते हैं। तीनों ही सम्मानित घरों से आते हैं, फिल्म यह दिखाने में भी संकोच नहीं करती कि उनमें से एक के घर में दुनिया भर के किताबों की निजी लाइब्रेरी भी है, जिनके बीच बैठे विद्वान लगते पिता से वह अपने ब्लैकमेल होने की बात भी  करता है।पता नहीं रीमा कागती यह दिखाना चाहती थी या नहीं लेकिन भारतीय समाज के बदलते मूल्यों की ओर भी तलाश गंभीरता से इशारा करती है। लेकिन सिर्फ इशारा भर क्योंकि फिल्म की कहानी कुछ और कहती है। वास्तव में ये क्षेपक हमारा ध्यान भी आकृष्ट इसीलिए कर पाते हैं कि आमिर खान की फिल्म एक तय धारणा के साथ देखने जाते हैं कि कोई तो बडी बात होगी,यदि यह फिल्म विक्रम भट्ट या रामगोपाल वर्मा ने बनायी होती तो शायद ही इन दृश्यों को हम इस तरह तवज्जो दे पाते। टुकडे टुकडे में देखने पर आमिर खान की तलाश जितनी बडी दिखती है,संपूर्णता में देखने पर उतनी ही छोटी लगने लगती है।
        अपनी फिल्मों से ज्यादा, आमिर खान ने अपनी बातों और अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता से से लोगों के मन में ऐसी छवि बना ली है, कि उनके होने भर से उम्मीदें बढ जाती हैं। जाहिर है आमिर से जो हमेशा बडी बातों की ही उम्मीद रखते हैं, उन्हें तलाश देखते हुए निराशा हो सकती है, तलाश देखते हुए यह याद करना जरुरी हो जाता है कि आमिर खान ने तारे जमीन पर बनायी तो देल्ही बेली भी। थ्री इडियट्स में भी काम किया तो गजनी में भी। यदि सिनेमा के नजरिए से देखें तो आमिर की दोनों ही तरह की फिल्मों का अपना महत्व है। महत्व इसलिए भी है कि फिल्मों की जोनर कोई भी हो, आमिर ने अपनी समझ से हिन्दी सिनेमा को हमेशा बेहतर देने की कोशिश की है। तलाश गजनी वाले आमिर खान की फिल्म है, जिसमें थ्रिल है, सस्पेंश है, इमोशन है, मनोरंजन भी है, नहीं है तो सिर्फ विचार। जो आमिर खान की फिल्मों को बडा बनाती रही है। हालांकि यह भी सच है कि सिनेमा पर विचार का बोझ कोई इमानदारी की बात नहीं, लेकिन यह भी सच है कि नकारात्मक विचार की भी इजाजत सिनेमा को नहीं दी जा सकती।
            यदि यह विक्रम भट्ट की फिल्म होती तो हम यह कहने में कोई संकोच नहीं करते कि तलाश की नायिका सिमरन उर्फ रोजी(करीना कपूर) भूत बनी हैं, फिल्म आमिर खान की है ,इसीलिए यह कहने के पहले हमें इसके पीछे के अन्य सार तत्वों की तलाश करनी पडती है। सिनेमा के लिए परावैज्ञानिक कथानकें कोई नई बात नहीं। बचपन से हम भूतों आत्माओं की कहानी सुनकर आनंदित होते रहे हैं। यह जानते हुए भी कि ये सच नहीं, भूत हमें डराती भी रही हैं,आत्माओं की हम पूजा भी करते रहे हैं। महल ये लेकर राज तक भांति भांति के रुप में हमने भूतों चुडेलों को देखा पसंद किया, अब भला आमिर ने यदि अपनी फिल्म के लिए परावैज्ञानिक कथा का चुनाव किया तो क्या आपत्ति हो सकती है ? आपत्ति इसलिए होती है कि ये कहानियां जब कहानी के रुप में कही जाती है,तो हम कहानी के रुप में स्वीकार भी करते हैं। लेकिन जब इसे जीवन की वास्तविकता के रुप में प्रदर्शित किया जाता है तो यह हमारी वैज्ञानिक समझ को चुनौती देती लगती है।तलाश में रीमा कागती की निर्देशकीय कुशलता यही करती है। शेखावत की पत्नी रोशनी अपने अल्पव्यस्क बेटे की मौत के बाद अवसाद में है। शेखावत किसी भी पढे लिखे समझदार पति की तरह मनोचिकित्सक से उसका इलाज करवाता है।लेकिन वह संतुलित तब होती है जब दवा खाना छोडकर अपने बेटे की आत्मा से बात करने का अवसर उसे मिल पाता है।
            हाल के दिनों में आमिर खान के साथ मुश्किल यह हो गई है कि हम उन पर थोडा ज्यादा ही यकीन करने लगे है।निश्चित रुप से अपनी विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए आमिर ने काफी मेहनत भी की और समर्पण भी किया। आमिर के लिए इससे बडा त्याग और क्या हो सकता है कि टेलीविजन धारावाहिक सत्यमेव जयते पर देशवासियों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद उन्होंने व्यवसायिक विज्ञापनों से हाथ खींच लिए। जिस तरह भ्रुण हत्या, दहेज हत्या जैसे सामाजिक मुद्दों पर लगातार उनका हस्तक्षेप देखा गया और देश भर में जहां भी जरुरत हुई संबंधित व्यक्ति, मुलाकात कर समस्या के निदान की कोशिश की ,कोई आश्चर्य नहीं कि आमिर खान फिल्मकार और अभिनेता का व्यक्तित्व , आमिर खान सामाजिक कार्यकर्ता के आभामंडल के सामने धुंधला होता दिखा।आमिर खान ने अपनी आफ स्क्रीन और आन स्क्रीन छवि इस तरह गडमड कर ली कि स्वभाविक है आमिर आज जब कुछ कहना चाहते हैं तो लोग उनकी बातों पर यकीन करना चाहते हैं। तलाश के आरंभ में आमिर अपनी पत्नी रोशनी (रानी मुखर्जी) से आत्माओं की बात पर अविश्वास करते हुए लड बैठते है।वे अपने साथी से कहते हैं आखिर पढलिख कर कोई कैसे आत्माओं की बात पर यकीन कर सकता है।यही आमिर आत्मा की शांति के लिए दफन लाश को निकाल कर उसे जलाते दिखते हैं। जब इंस्पेक्टर बने आमिर के भूतों की कहानी पर उनका अधिकारी यकीन नहीं करता,तो आमिर अपने अनुभव के आधार पर तर्क करते हैं।
                   यदि यह हम मान सकें कि यह तर्क इंस्पेक्टर सुरजन कर रहा होता है तो शायद तलाश को भी कहानी के रुप में स्वीकार कर आनंदित हो सकें, लेकिन रीना ने तलाश के जो वातावरण गढा है उसमें आमिर को सिर्फ सुरजन के रुप में स्वीकार करना कठिन होता है।सुरजन की गंभीरता,कर्तव्य परायणता और भावुकता में आमिर की तलाश मुश्किल नहीं होती,जाहिर है जब आमिर सामने होते हैं तो उनकी बात नहीं मानने की गुंजाइस भी नहीं होती। यही है जो तलाश को स्वीकार्य बनाती है। लेकिन उस पर सवाल भी खडे करती है।कहीं न कहीं आमिर खान पर भी।